upchar view
· Times read 24
Lifestyle

जाने मोटापा से होने वाली 11+ तरह की बीमारियां 2018

जाने मोटापा से होने वाली 11+ तरह की बीमारियां 2018

आज में आपको मोटापा से होने वाली बीमारी के बारे में बताने जा रहा हु बहुत से महिला - पुरुष मोटे होते है बहुत से महिला - पुरुष जरुरत से ज्यादा मोटे होते है कुछ महिला - पुरुष इतने मोटे होते है की उनको चलने - फिरने - बैठने में बहुत ज्यादा तकलीफ महसूस होती है मोटापा के कारण बहुत से लोग अनेको बीमारियों के शिकार हो जाते है दुनियाभर में 40 प्रतिशत लोग मोटापा से परेशान है मोटापा बच्चे - बूढ़े - जवान हर वर्ग को परेशान करता है जिस महिला -पुरुष को मोटापा है उन महिला -पुरुष में इम्युनिटी पावर बहुत कम होता है इम्युनिटी पावर कम होने से मोटापा से बहुत ज्यादा बीमारिया शरीर में लग जाती है मोटापा के कारण मोटे महिला -पुरुष ज्यादा सिटिंग कार्य करना पसंद करते है सिटिंग कार्य करने वाले महिला - पुरुष में मोटापा से 80 प्रतिसत बीमारिया होती है चलये दोस्तों जानते है मोटापा से होने वाली बीमारियां।

ब्लड शुगर

मोटापा के कारण मोटे लोगो में इन्सुलिन की मात्रा धीरे - धीरे कम होने लगती है और बल्ड में शर्करा की मात्रा बढ़ने लगती है शर्करा की मात्रा बढ़ने से इन्सुलिन बहुत कम बनता और शुगर लेवल बढ़ जाता है सिटिंग वर्क और मोटापा बल्ड शुगर लेवल को बढ़ाता है।

बल्ड प्रेशर

बल्ड प्रेशर जरुरत से ज्यादा तेज होने से आपके ह्रदय को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है मोटापा के कारण बल्ड प्रेशर बढ़ सकता है और बल्ड प्रेशर से सिर में रक्तस्त्राव हो सकता है।

दिल की बीमारी

मोटापा से आपको दिल की बीमारी हो सकती है मोटापे से बल्ड का बहाव दिल तक बहुत ही धीरे -धीरे पहुँचता है और बल्ड में ऑक्सीजन की कमी से आपको दिल की बीमारी हो सकती है या आपकी छाती में हल्का सा दर्द रह सकता है।


साँस की बीमारी

मोटापा बढ़ने से आपके शरीर में साँस नलिकाओं की मोटाई कम होकर सिकुड़ सकती है जिससे आपको बार - बार साँस लेने में परेशानी हो सकती है मोटापा साँस रोगों को बढ़ाने में सहायक है जैसे - अस्तमा और टी बी रोगो में।

नीदं ना आना

मोटापा ज्यादा होने से आपको अनिंद्रा की बीमारी हो सकती है निंदो में ज्यादा खर्राटे भरना मोटापा की निशानी हो सकती है मोटापे के कारण नीदं निकलते समय हल्की सी बेचैनी या बार - बार निंदो में जागना हो सकता है।


गैस - कब्ज - एसिडिटी का होना

मोटापा ज्यादा होने से गैस - कब्ज- एसिडिटी की बीमारी हो सकती है मोटापा ज्यादा होना आपके डाइजेशन सिस्टम को बिगाड़ देता है गैस - कब्ज - एसिडिटी कभी - कभी आपके छाती और सिरदर्द का कारण हो सकता है।


निसंतान का होना

अगर निसंतान दम्पति में मोटापा है तो बच्चा जन्म का समय अधिक लगता है अक्सर देखा जाता है की मोटापा के कारण महिला और पुरुष के शुक्राणु लेवल कम होते है इनसे कहीं अधिक पतले महिला - पुरुष में प्रेग्नेंसी जल्दी लगती है और सेक्स क्षमता ज्यादा होती है।


महिलाओं में महामारी का समय ऊपर -निचे आना

मोटापा होना महिलाओ के लिए भी दुःख भरा होता है मोटापे के कारण महिलाओं की महामारी का समय ऊपर - नीचे आता है महामारी आने के बाद कुछ महिलाओं में 6 से 8 दिन तक चलता है जिससे महिलाओं को बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

घुटनों में दर्द और सूजन मोटापा से होने वाली बीमारियों में घुटनों का दर्द होना लाज़मी है क्योंकि बॉडी का सारा वज़न घुटने ही दर्द सहते है जितना ज्यादा आपका मोटापा होगा उतना दर्द आपके घुटने को सहना होगा - कभी - कभी ज्यादा दर्द रहने से आपके घुटनो में हल्की सी सूजन हमेशा के लिये रह सकती है।
लिवर में वासा का जमाव और पैसाब में इन्फ़ेक्सन

ज्यादा मोटापा होने से आपके लिवर में वासा का जमाव धीरे -धीरे बढ़ता जा रहा है बढ़ते वासा के कारण आपके लिवर में इन्फ़ेक्सन और पैसाब में इन्फ़ेक्सन एवम जलन महसूस हो सकती है।


थाईराइड का होना

मोटापा होने के साथ अगर आप अपने शरीर पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको थाईराइड हो सकता है मोटापा होने से आपके हार्मोन लेवल अनबैलेंस हो सकते है।

Did you like this article?
0 0

You need an account to vote on this article. Create a new account over here
HEALTH TIPS FOR UPCHAR VIEW.


Do you want to write blogs?

Create a free account to start writing blogs immediatly.

Sign up now!
Or login to your account
Login
Do you want to read blogs?

Subscribe to our newsletter to read the best blogs Nobedad has to offer.


Related articles

Comments
You need an account to comment on this article. Create a new account over here.
Pankajkumawat profile image
अच्छा!
-